Tuesday, February 15, 2011

क्या आप जानते है


1-
ग्रामों में तैनात सफाई कर्मचारी के कार्य करने का समय गर्मियों में प्रातः 7 बजे से 11 बजे तक तथा     सायं  3 बजे से 6 बजे तक है र्सिर्दयों में प्रातः 8 बजे से 12 बजे तक तथा सायं 2 बजे से 5 बजे तक है
2-
सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत बीपीएल परिवारों को शौचालय निर्माण के लिऐ 2200/-रूपये एवं जो परिवार बीपीएल नहीं है ओर वह शौचालय निर्माण कराते है तो उन्हें भी सरकार द्वारा 1500/-रूपये का अनुदान दिया जाता है किन्तु यदि बीपीएल परिवार डा0अम्बेडकर ग्राम में रहता है ओर वहाॅ शोचालय निर्माण कराना चाता है तो उसको सरकार द्वारा 4540/-रू0का अनुदान दिया जाता है।
3-
किसान हैल्प लाईन नम्बर 1800-180-1551 है जो अवकाश को छोडकर 24 घंटे खुला रहता है।
4-
परिवार में हुऐ जन्म-मृत्यु का पंजीकरण कराना आवश्यक है जो प्रत्येक दशा में 21 दिन के अन्दर-कराकर प्रमाण-प़त्र प्राप्त करना न भूलें ।
5-
इंडिया मार्क-।। हैण्डपम्प ग्रामीण क्षेत्रों में 100 व्यक्ति पर एक हैण्डपम्प लगाया जाता है जो जनप्रतिनिधियों की संस्तुति पर जिलाधिकारी,महोदय के अनुमोदन उपरान्त लगाया जाता है दूसरा हैण्डपम्प के लगाने के लिए एक दूसरे हैण्डपम्प के बीच की दूरी न्यूनतम 75 मीटर होती है। जनपद में यह हैण्डपम्प अधिशासी अभियन्ता, निमार्ण खण्ड,0प्र0 जल निगम ts0ih0 uxj द्वारा लगाये जाते है ।
6-
भारत सरकार की वर्ष 2009-10 में जारी नवीन मार्ग निर्देशिका 1-11-2009 से प्रभावी होगी उक्त के अनुसार एक घन मीटर क्षमता के बायोगैस संयत्रों पर रुपये 4000/-, दो घन मीटर, तीन घन मीटर एवं चार घन मीटर के गैस यंत्र पर रुपये 8000/- अनुदान देय होगा। टर्न की एजेंट हेतु 1500 रुपये तथा शौचालय युक्त बायोगैस यंत्रों पर एक हजार रुपये अतिरिक्त अनुदान देय होगा। टर्न की जाॅब फीस का भुगतान प्रथम वर्ष में सात सौ रुपये तथा शेष चार वर्षों में दो सौ रुपये प्रति वर्ष की दर से दिया जायेगा।
7-
इन्दिरा आवास योजना के अन्तर्गत निर्मित होने वाले मकानों पर अब शासन द्वारा अनुदान की धनराशि को रूपये 35000/- से बढ़ाकर   45000/-रूपये कर दिया गया है।
8-
पेंशन धारकों /स्कूली छात्र-छात्राओं का बैंक में खाता जीरो धनराशि से खोला जाता है।

5 comments:

  1. जिस किसी ने भी यह किया है, अच्छा प्रयत्न है... बधाई.. remove word verification...

    ReplyDelete
  2. स्वागत है आपका
    आइये हिन्दी
    एवं हिन्दी ब्लॉग जगत् को सुशोभित कीजिये
    इसे समृद्ध बनाइये

    ReplyDelete
  3. अच्छा प्रयत्न है... बधाई.

    ReplyDelete
  4. इस सुंदर से चिट्ठे के साथ आपका हिंदी चिट्ठा जगत में स्‍वागत है .. नियमित लेखन के लिए शुभकामनाएं !!

    ReplyDelete
  5. ZILA PRASHASHAN KA YEH KARYA PRASHANSHNIYA HA. ISKE LIYE SAMBANDHIT ADHIKARI DHANYAVAD KE PATRA HA.

    LEKIN GAON ME NIYUKT SAFAI KARAMCHARI NIYAMIT SAFAI NAHIN KARTE HA ISKE LIYE UNKI JIMMEDARI NIRDHARIT HONI CHAHIYE AUR UNKE KAM ME KAMI PAYE JANE PAR UCHIT DAND KI VYAVASTHA HONI CHAHIYE.

    MERA SOCHNA HA KI ADHIKARIGAN IS AUR DHYAN DENGE ISLIYE UNHE AGRIM DHANYAVAD

    ReplyDelete